Home Big News मोदी सरकार दे रही है सभी बेटियों को ₹ 252000 की नकद राशि, जानिए कैसे करें आवेदन

मोदी सरकार दे रही है सभी बेटियों को ₹ 252000 की नकद राशि, जानिए कैसे करें आवेदन

by altnews
pardhan mantri kanya sumangala yojana

यदि आपके घर में कोई बेटी है तो आपको सीधे अपने बैंक खाते में 252000 रुपए मिलने वाले है मोदी सरकार की 2020 में एक बहुत ही बड़ी और महत्वकांशी योजना की शुरुआत की गयी है।

आज से पहले 2018 , 2019 जो भी मोदी सरकार की योजनाए चल रही थी उनमे मोदी सरकार ने यहाँ पर बहुत ही बड़ा बदलाव किया है और कुछ योजनाओं को फिर से शुरू किया है जिससे की मोदी सरकार को भी फायदा हो और आम जनता को भी फायदा हो साथी ही में मोदी सरकार वैसे तो बेटियों या कन्याओं के लिए लगातार अच्छे प्रयाश कर रही है।

उनके भविष्य को उज्वल बनाने के लिए लगातार अच्छे काम कर रही है इसके तहद उन्होंने बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ अभियान भी शुरू किया था। और इसी बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ अभियान को और ससक्त बनाने के लिए एक नयी योजना शुरुआत है जिसके तहत अगर आपके घर में बेटी है कोई कन्या है तो आपके खाते में 252000 रूपये मिलने वाले है आईये जानते है की इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको किन किन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी और इसकी क्या क्या शर्ते है।

क्या है यह योजना

आज हम जिस योजना की बात कर रहे है उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री कन्या सुमंगला योजना जो 2018-19 से चल रही है लेकिन अभी 2020 की शुरुआत में मोदी सरकार ने इस योजना में बहुत ही बड़ा बदलाव किया है जिसके तहत अभी आपको 252000 रूपये मिल रहे है। यह योजना भारत की 29 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेश में लागु की जा चुकी है।

किसको मिलेगा इस योजना का लाभ

प्रधानमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए आपकी बेटी अध्यनरत होनी चाहिए। इस योजना के तहत सभी बेटियों के खाते में यह धनराशि उनके उच्च शिक्षा शादी और पढाई में मदद के लिए दी जा रही है

इस योजना में आवेदन करने के लिए आयु सीमा जन्म से लेकर 21 साल तक राखी गयी है।

इस योजन को मुख्य उद्देश्य बेटियों का भविष्य सवारना और उनको शसक्त बनाना है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कन्या सुमंगला योजना का ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

 

Related Articles

Leave a Comment