Home जरा हटके दुनिया का सबसे आलिशान ब्रिज, जिसे देख कर आप भी दंग रह जायेंगे

दुनिया का सबसे आलिशान ब्रिज, जिसे देख कर आप भी दंग रह जायेंगे

by altnews
bridge

दुनिया में कई ऐसी खूबसूरत चीजें हैं जिन्हें देखकर आपको विश्वास नहीं होगा कि नकली है या असली इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत ब्रिज के बारे में जिन्हें देखकर आपको भी एक बार इस ब्रिज को देखने का मन करेगा तो आइए जानते हैं।

वियतनाम गोल्डन ब्रिज – दोस्तों अगर आप का कभी वियतनाम जाना हो तो यहां का इस अंदाज़ पुल को एक दफा जरूर देखिएगा। हाल ही में बने इस पुल को जून 2018 के दौरान आम लोगों के देखने के लिए खोला गया और तब से ही यहां दुनिया भर से आने वाले लोगों का ताता लगा हुआ है। 500 फीट लंबे और समुद्री तल से 3200 फीट ऊंचे इस पुल को देखकर ऐसा लगता है मानो किसी विशालकाय इंसान ने इसे अपने हाथों में उठाया हुआ है इसे बनाने वाली कंपनी के कुछ कर्मचारियों की माने तो यह संरचना बनाते वक्त उन्होंने सोचा था कि इसे देखकर इंसान को ईश्वर की शक्ति का अनुभव होगा।

bridge

मोसेस ब्रिज – नीदरलैंड की इस पुल की खासियत आज तक आपने जितने भी पुल देखे होंगे उनसे बिल्कुल अलग है मोसेस ब्रिज को इस तरह बनाया गया है मानो या समुद्र को बीच से काट कर अलग कर रहा हो पानी के ऊपर होने की वजह बजाए यह पुल हर दम पानी की सतह के बराबर रहता है और इसमें लगी इंजीनियरिंग कमाल तो देखिए पानी का लेवल बढ़ने पर भी यह पानी के अंदर नहीं डूबता।moses bridge

ग्लास ब्रिज :- अब भला ऐसा कैसे हो सकता है कि दुनिया की शानदार पुलों की बात चल रही हो और चाइना के इस कांच से बने पुल की बात ना हो। 2017 में पब्लिक को देखने के लिए खोला गया चाइना का यह पुल दुनिया का सबसे बड़ा ग्लास ब्रिज है यह ब्रिक चाइना की हवाई प्रांत के हांगयां क्षेत्र में स्थित है जिसकी लंबाई 1600 फीट और ऊंचाई 715 फीट है हो सकता है की आपको इसकी लंबाई और ऊंचाई के सुनकर डर ना लगे लेकिन इसको पर खड़े होने के बाद आपका डरना स्वाभाविक है।

Glass Bridge

Photo by Zhang Haiqiang/VCG

 

Related Articles

Leave a Comment