Health

7 दिनों में अपने पाचन शक्ति को बढ़ाये, गैस, ब्लोटिंग, अपचन से छुटकारा पाएं

आज के समय में पाचन की समस्या को लेकर सब लोग परेशान रहते हैं हर व्यक्ति स्वादिष्ट भोजन करना चाहता है लेकिन पेट की समस्या को लेकर लोग अपनी इच्छा अनुसार भोजन नहीं कर पाते हैं। समय की कमी के कारण लोग फास्ट फ़ूड, जंग फूड खाते हैं और पेट की समस्याएं हो जाती है आइए अब आपको बताते हैं कि पाचन की समस्या क्या है?

पाचन हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण और जटिल कार्य है। हमारे शरीर में भोजन का पाचन मुख से ही प्रारंभ हो जाता है और खुदा तक चलता है। पाचन तंत्र में हमारे भोजन से पोषक तत्व अवशोषित हो जाते हैं और अपचिट्स पदार्थ बाहर निकल जाते हैं लंबे समय तक अगर पाचन की समस्या रहे तो बड़ी बीमारी हो सकती है।

पाचन की समस्या कई वजह से ही होती है जैसे कि भोजन का समय से ना खाना, अधिक मसाले युक्त भोजन कर लेना, अधिक मिर्ची वाला भोजन खा लेना, यह हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित कर जाते हैं। पाचन शक्ति कमजोर होने के मुख्य लक्षण है गैस बनना, भूख न लगना, एसिडिटी हो जाना पेट में जलन होना, अल्सर, खराब गंध, खट्टी डकार आना, जी मचलाना, आदि।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने पाचन क्रिया को मजबूत कर सकते हैं? यानी कि आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा।

आईये जानते है पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय

अदरक :- अदरक पेट के लिए बेहद फायदेमंद है आपके पेट के अम्ल की मात्रा को कम करता है क्योकि अदरक में होता है जिंजरोल और सगोल जो पेट के पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है इसके लिए आप एक चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक ले और एक कप पानी ले। अब इस पानी में अदरक को डालकर उसे उबाल लें। उबलने के बाद जब पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तो उसमें शहद मिलाएं और इसे आप भोजन से पहले और सोने से पहले दिन में दो बार पी सकते हैं।

ginger tea

पुदीने की चाय :- यह एन्टीस्पैज़्मोडिक होती है जो पाचन शक्ति को मजबूत करने में सहायता प्रदान करती है इसे उल्टी और दस्त रोकने के लिए भी आप उपयोग में ला सकते हैं पुदीना पेट में बनने वाली गैस के लिए भी पुराना इलाज माना जाता है। पुदीना की कैंडी को चूसने से दर्द कम होता है इसके अलावा पुदीने की ताजी पत्तियां ले लें और इसे पीसकर इनका रस निकाल ले। अब आप एक कप पानी लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें पुदीने के रस में आपको एक चम्मच शहद मिलाना है और उसके बाद ऊपर से एक ग्लास हल्का गर्म पानी पी लेना है इसे अगर आप दिन में दो बार पीते हैं तो आपके पेट की समस्या दूर हो जाएगी।

 

नींबू पानी :- नींबू की क्षारीय प्रकृति आपके पेट की अम्लीयता को खत्म करती है पाचन शक्ति को बढ़ाता है और इससे आपको विटामिन सी मिलता है तो अगर आप दिन में कुछ मात्रा में नींबू का रस लेते हैं तो यह भी आपकी पेट की समस्याओं को दूर करता है।

nimbu pani

सौंफ :- सौंफ के सेवन से पेट की ऐंठन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं खत्म हो जाती है। इसके लिए आप पानी में आधा चम्मच सौंफ भीगा कर रख दें और सुबह उठकर इस पानी को उबालें पानी उबलने के बाद जब यह आधा रह जाए तो इसे हल्का ठंडा करके आप इसका सेवन कर सकते हैं। जिससे आपकी पेट की समस्या दूर हो जाएगी।

आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमें नीचे कमेंट में लिखकर बता सकते हैं अगर आपका कोई सुझाव हो तो उसे भी आप जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि उन्हें भी अगर पेट से जुडी कोई समस्या है तो वह इन देसी उपाय को अपनाकर अपने पेट की समस्या को दूर कर सकते हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button
Close

AdBlocker Detected

Please Desable Ad Blocker !