जरा हटके

धरती पर पाए जाने वाले सबसे विचित्र जीव

हमारी धरती पर बहुत से जीव जंतु निवास करते हैं जिनमें से कुछ को हम जानते हैं और कुछ को नहीं। समय के साथ-साथ इन सभी जीवो ने अपने आप को जीवित रखने के लिए अपने शरीर में तरह तरह के बदलाव किए है उन्ही बदलाव में से कुछ जीव ऐसे बने जो पारदर्शी हैं। दोस्तों आज की इस पोस्ट में ऐसे ही कुछ जीव जंतु के बारे में जानेंगे जो इतने पारदर्शी हैं जिन्हें देखकर ऐसा लगता है मानो यह शीशे के बने हो।

दुनिया के सबसे पारदर्शी जीव

Glass Shrimp :- जिसे ग्लास झींगा भी कहा जाता है यह पारदर्शी झींगा समुंद्र तट में मौजूद समुंद्री सवालों के आस पास लगभग किसी की दृष्टि में आए बिना की तैर सकता है इसके लगभग पारदर्शी शरीर के वजह से इसकी चमकीली पीली आते आश्चर्यजनक रूप से बाहर से दिखाई देते हैं। यहां तक कि जब कोई चीज खाता है तो उसे भी बड़े आसानी से इसके अंदर देखा जा सकता है झींगा मादा अंडे देती है जो उसके पेट के नीचे छोटे हर बिंदु के रूप में दिखाई देती है इसकी इसी खूबसूरती के वजह से लोग इसे अपने घरों में पालने लगे हैं आमतौर पर यह जिंदा साफ़ पानी में पाया जाता है।

Glass frog :- दक्षिण अमेरिका के जंगलों में पाया जाने वाला यह मेंढक इतना पारदर्शी है कि आप इसके सीने के बाहर से ही इसका धड़कता दिल देख सकते हैं। ज्यादातर Glass frog का सामान्य रंग हल्का और पीला रंग का होता है और इसका लीवर त्वचा के माध्यम से दिखाई देता है।इसलिए इसे कांच का मेंढक भी कहा जाता है यह अपने अधिकांश जीवन नाले के पास पेड़ पौधों पर जीवन अपना गुजार देते हैं और यही अपने अंडे देते हैं जिसे नर मेंढक उसकी रक्षा करते हैं लिपो प्रोटीन फाइबर की कमी की वजह से इसका शरीर पारदर्शी दिखाई देता है अगर आप कभी इस मेंढक को देखेंगे तो आपको ऐसा महसूस होगा मानो हम किसी कांच के टुकड़ों के आर पार देख रहे हो यह मेंढक देखने में काफी खूबसूरत नजर आता है वैज्ञानिकों ने इस मेंढक को असाधारण रूप वाले प्रजातियों में डाला है।

Glass Squid :- ज्यादातर पारदर्शी जिव समुद्र में पाए जाते हैं इन सभी जीवो के पास दो विकल्प होते हैं या तो वह अपना शरीर माहौल के रंग रूप के हिसाब से ढाल लें या फिर रोशनी को अपने अंदर से गुजर जाने दे। समुद्र में पाए जाने वाला Glass Squid भी ऐसा ही जिव है इसके करीब 60 से अधिक प्रजाति को खोजा जा चुका है जिनमें से कुछ प्रजाति बायोलुमणिसेंट है यानी यह अपने अंदर से रोशनी को उत्पन्न कर सकते हैं यह जीव समुद्र तल से 200 से 1000 मीटर की गहराई में रहते हैं यह जीव इतना पारदर्शी है कि आप इसके अंदर के अंग को आसानी से देख सकते हैं हालांकि इनकी आंखें पारदर्शी नहीं होती जिससे कि इनकी शिकारी जीवों के हाथ में आने का खतरा बना रहता है।

Sea salp :- जेलीफिश जैसे दिखने वाली salp असल में काफी ऊँचे पायदान के नस्ल वाले जीव है यह पानी में तैरने के लिए अपने शरीर से पानी को गुजारते हुए पंप करते हैं तैरने के दौरान ही इनके शरीर से जो पानी गुजरता है उसी में मौजूद काई से यह अपना पेट भरते हैं यह अपनी पूरी लाइफ साइकिल में दो तरह का जीवन जीता है जिसमें कुछ समय तक यह अकेले रहता है और फिर एक निश्चित समय के बाद एक बड़े से salp से जुड़कर एक कड़ी नुमा चैन बनाते हैं जिसकी लंबाई 15 फीट तक चली जाती है।

Eel Fish :- कुछ Eel Fish अपने जीवन काल में एक लार्वा से गुजरती हैं जिसे लपटोसेपेनस कहते हैं इस larwa stage से गुजरने के दौरान यह बिल्कुल पारदर्शी नजर आते हैं यह इतने पारदर्शी होते हैं की पानी में बहुत मुश्किल से ही दिखाई देते हैं इसके शरीर में बेहद छोटे छोटे अंग हैं और उनके अंदर एक पारदर्शी द्रव भी भरा होता है यह जैसे जैसे बड़े होते जाते है उनकी पारदर्शिता कम होती जाती है।

Pharaoh ant – चीटियां कड़ी मेहनत और सामाजिक जिम्मेदारी को कैसे निभाती हैं यह हम बचपन से कहानियों में सुनते आए हैं लेकिन इनके बारे में कुछ और भी बड़ी दिलचस्प बातें हैं दुनिया भर में चीटियों की 10,000 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं आकार में 2 से 7 मिलीमीटर के बीच होती हैं इन्हीं प्रजातियों में से एक प्रजाति है फ़राव चींटी। फ़राव चीटियों के पास एक पारदर्शी पेट होता है जिसमें वह सभी खाद्य पदार्थों को साफ-साफ देखा जा सकता है जो उन्होंने खाया था। तो दोस्तों पारदर्शी जीवो की यह दुनिया आपको कैसी लगी आप हमें नीचे कमेंट में बता सकते हैं और ऐसी ही मजेदार खबरों के लिए आप हमें यूसी न्यूज पर फॉलो कर सकते हैं। धन्यवाद!

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button
Close

AdBlocker Detected

Please Desable Ad Blocker !