कुत्ते गाड़ी के पीछे क्यों भागते है, जानिए पूरा सच

आपने अक्सर देखा होगा कि कुत्तों की एक अजीब आदत होती है और वह है गाड़ियों के पीछे भागना। और भागते भी इतने गुस्से में है कि जैसे वह पूरी गाड़ी को अपने दांतों से पकड़ कर पलट देंगे और ड्राइवर को नोच खाएंगे। लेकिन आखिर ये कुत्ते गाड़ियों के पीछे भागते क्यों है? कभी-कभी एक ही गाड़ी को फेवरेट बना लेते हैं तो कभी-कभी मोहल्ले में आई नई गाड़ी को पकड़ लेते हैं क्या वह गाड़ी की को हरा सकते हैं नहीं ना। तो आखिर वह गाड़ी को क्यों पीछा करते हैं आइए जानते हैं।

कुत्तों के गाड़ियों के पीछे भागने के मुख्य चार कारण है।
पहला कारण – आपने अक्सर यह देखा होगा कि कुत्ते किसी भी गाड़ी के टायर पर पेशाब कर देते हैं ऐसा वह इसलिए करते हैं ताकि वह जहां जाते हैं वहां अपना एरिया फिक्स कर लेते हैं। जिससे उन्हें पता चल सके कि हां यह अपना एरिया है और जब आप वह गाड़ी लेकर दूसरे एरिया में जाते हैं तो वहां के कुत्ते आपके एरिया के कुत्ते के पेशाब किए हुए गंद को पहचान लेते हैं और वह भोंकने लगते हैं और आपकी गाड़ी के पीछा करने लगते हैं यह बात नए एरिया के कुत्तों को बर्दाश्त नहीं होती और भोंकते हुए पीछा करने लगते हैं।

Cutness.com

दूसरा कारण – कुत्ते कार ही नहीं बल्कि बाइक यहां तक कि दूसरे जानवरों और बच्चों के पीछे भी भागने लगते हैं। क्योंकि वह असल में शिकारी जानवर होते हैं इसलिए शिकारी गेम खेलना इनके लिए मनोरंजन होता है क्योंकि हमने कुत्तों को फालतू बना लिया है और यह बड़े एक्जिस्टिंग नेचर के होते हैं इसीलिए तो गेंद और पक्षी के पीछे भाग कर काम चला लेते हैं क्योंकि उन्हें उनके पीछे भाग कर पीछा करने में मजा आता है।

तीसरा कारण – आपने देखा होगा की कुत्ते गाड़ियों के नीचे ही सोते रहते है उस समय उनको लगता है की ये जगह उनकी है और ये उनका घर है लेकिन जब गाड़ी स्टार्ट हो जाती है तो वह नाराज हो जाते है क्योकि उनका घर छूट रहा होता है उन्हें चलती गाड़ियों में अपना घर छूटता हुआ नजर आता है।

चौथा कारण – कई बार रोड पर चलती गाड़ियों से कुत्ते कुचल है होशियार की कुत्ते तो बच के निकल जाते है लेकिन नन्हे पिल्ले नहीं बच पाते है। ऐसे में मरने वाले कुत्तो के परिजनों की आँखों में कातिल गाड़ी की तस्वीर बस जाती है अब कुत्ते जब भी उसी साइज और कलर की गाड़ी को देखते है तो बच्चो के क़त्ल का सीन उनकी आंखों से सामने नाचने लगती है और वो बदला लेने के लिए उसी आकर और कलर की गाड़ियों पर हमला कर देते है तो दोस्तों आपको पता चल गया की आखिर क्यों कुत्ते आपके गाड़ी के पीछे भागते है अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इसे अपने दोस्तों में शेयर कीजिये और आपका किसी भी तरह का सवाल हो तो निचे कमेंट में जरूर बताये।