दुनिया के 5 सबसे अजीबो-गरीब जानवर, जिन्हें देख कर आप यकींन नहीं करेंगे

दोस्तों वैसे तो आपने दुनिया में बहुत से जानवर देखे होंगे लेकिन आज के इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे जानवरों के बारे में बताने जा रहा हूं जिन्हें शायद आपने नहीं देखा होगा।

1- रोक्सेलाना :- यह बंदर बाकी बंदरों से बिल्कुल अलग दिखते हैं जिनमें नर बंदर मादा बंदरों से ज्यादा बड़े होते हैं और नर बंदर का रंग काला और भूरा होता है वहीं मादा बंदर का रंग सूरज की रोशनी में एकदम सफेद चमकता हुआ दिखाई देता है।

2 – मारखोर बकरी :- अगर आप एक ऐसे दानव को देखते हो जिसे देख कर लगता है कि वह एलियन के रेडियो सिग्नल को पकड़ने की कोशिश कर रहा है तो वह जरूर मारखोर बकरी होगी जो 6 फीट तक बड़ी होती है और उसके सिंघ 5.2 फीट तक लंबे होते हैं जिनका इस्तेमाल नर जानवर लड़ाई करके मादा को लुभाने के लिए करते हैं।

3- एम्परर तमारिन :- यह जानवर सिर्फ 10 इंच बड़े होते हैं। लेकिन इनके मुछ इनके चेहरे से भी बड़ी और इनकी पूछ इनके शरीर से भी ज्यादा बड़ी होती है। जो ज्यादातर ग्रुप में रहना पसंद करती है इनमें से कुछ मांसाहारी भी होते हैं जो मेंढक या मछली को भी खा जाते हैं दोस्तों आप मूछें रखना पसंद करते हो या बिना मूछों के रहना कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

4 – क्लाउड एण्टेलोप :- इसका नाम इसलिए ऐसा है क्योंकि यह जानवर बादलों में रहता है ऐसा दुनिया मानती है और इन तस्वीरों की वजह से एक जानवर इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है लेकिन मैं आपको इसकी सच्चाई बता दू ये कोई असली जानवर नहीं है बल्कि बच्चों के लिए बनाया गया एक खिलौना है जिसे सीएम बैरल कंपनी ने बनाया है।

5 – मलया क्लोलुग :- इसे उड़ने वाला बंदर भी कहा जाता है लेकिन यह दोनों बातें बिल्कुल गलत है क्योंकि ये न तो उड़ता है और ना ही बंदर है क्लोलुग एक ऐसा जानवर है जो अपने पंखों से एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर छलांग लगा सकता है जो काफी कमजोर होते हैं और पेड़ों के ऊपर रहना पसंद करते हैं।