Health

अपने बालों में में भूल कर भी ये चीजें न लगाए

दोस्तों क्या आप भी अपने बालों के लिए दूसरे की कंघी यूज़ करते हैं तो अब से हो जाएं सावधान। खो सकते हैं आप अपने बाल दोस्तों बालों का गिरना आजकल एक आम समस्या हो चुकी है बालों के टूटने से हर उम्र के लोग परेशान हैं लेकिन कुछ लोग इस भ्रम में जीते हैं कि पुरुष के बाल ज्यादा गिरते हैं इसलिए गंजेपन का शिकार हो जाते हैं लेकिन यह महज एक वहम है आजकल लोग जिस तरह के लाइफ स्टाइल जी रहे हैं उसमें हर व्यक्ति बाल टूटने की समस्या से पीड़ित है महिलाओं के लिए लंबे घने बाल टूट कर बिल्कुल कमजोर हो जाते हैं इसीलिए ज्यादातर महिलाएं चिंतित भी रहती हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आखिर आपके बालों के टूटने का राज क्या है और क्यों आपके बाल दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं तो आइए जानते हैं कि कैसे आप इन पांच चीजों का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को बढ़ा रहे हैं तो आइए जानते हैं वह क्या है पांच चीज।

हेयर क्लिप – हेयर क्लिप एक ऐसा साधन है जिसे इस्तेमाल कर महिलाएं अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं इसको बालों में लगाने से बालों की सेफ्टी बहुत अच्छे से हो जाती है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है यह उपकरण आप को गंजा कर सकते हैं जी हां दोस्तों यह बिल्कुल सच है किसी दूसरे का मांगा हुआ हेयर क्लिप लगाने से आपके बाल झड़ सकते हैं इसीलिए ऐसा करने से बचें और किसी दूसरे से मांगी हुई चीज लगाने से अच्छा है खुद की चीजों का इस्तेमाल करना।

कंघी करना – चाहे कुछ भी हो जाए लेकिन अपने बालों में भूल से भी दूसरे का कंघी इस्तेमाल मत करना कहीं आप धीरे-धीरे अपने बालों को खो न दे। दूसरे की कंघी करने से अच्छा है अपनी कंघी इस्तेमाल करना। अक्सर भारत में ऐसा देखा गया है कि कई लोग जाने अनजाने में एक दूसरे की कंघी का इस्तेमाल करते हैं और फिर बाद में इन्हीं गलतियों की वजह से अपने बालों को टूटा हुआ देखकर सारी मुसीबतों का सामना करते हैं दूसरे की कंघी कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे दरिद्रता का वास होता है और आपके बालों को भी नुकसान पहुंचता है।

धूप से बचाएं – अपने बालों को आपके बालों के लिए भी ज्यादातर धुप अच्छा नहीं होता इसलिए आप अपने बालों को खो सकते हैं इसीलिए ज्यादा से ज्यादा छाव में रहे अगर कभी आप भी धूप में निकलते हैं तो अपने बालों पर कोई कपड़ा अवश्य डालें ऐसा करने से बाल नहीं टूटते।

ज्यादा तेल का इस्तेमाल – एक महिला को ज्यादा तेल नहीं खाना चाहिए और ना ही अपने बालों में ज्यादा तेल का इस्तेमाल करना चाहिए अन्यथा आप अपने बालों को खो सकते हैं ज्यादातर तेल खाने से आपके बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है धीरे-धीरे बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं इसलिए ऐसा करने से बचें।

बालों को छुपाकर रखे – हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा समय के लिए बालों को खुला ना रखें क्योंकि आपके बालों पर हर किसी की नजर होती है उनकी गलत नजर आपके बालों पर भारी पड़ सकती है और इसी कारण आपके बाल धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं। कई सारे लोगों को नजर दोषी हो जाते हैं जिनके कारण उनके बाल झड़ने लगते हैं। तो दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप हमें नीचे कमेंट पर बता सकते हैं कि आपकी इसके बारे में क्या राय हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

AdBlocker Detected

Please Desable Ad Blocker !